Home » Crypto Guide » Cryptocurrency Kya Hai? | क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सब कुछ जानिए
cryptocurrency-kya-hai

Cryptocurrency Kya Hai? | क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सब कुछ जानिए

Spread the love

Cryptocurrency बाइनरी डेटा का एक collection है जिसे exchange के माध्यम (लेनदेन) के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सभी Cryptocurrencies को computer database के जरिए safe रखा जाता है जिसे Cryptography कहा जाता  है.

Click here to read this blog in English

Cryptocurrency क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी बाइनरी डेटा का एक collection है जिसे exchange के माध्यम (लेनदेन) के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सभी Cryptocurrencies को computer database के जरिए safe रखा जाता है जिसे Cryptography कहा जाता  है.

इस  लेनदेन को आसान करने के लिए दूसरे Cryptocoins का निर्माण किया गया. Cryptocurrency भौतिक(physically) रूप में मौजूद नहीं है (जैसे पेपर मनी) और आमतौर पर केंद्रीय प्रशासन द्वारा जारी नहीं की जाती. Cryptocurrency आमतौर पर Central Bank digital currency  के बजाये decentralization का उपयोग करती है।

जब एक जारीकर्ता द्वारा जारी या जारी करने से पहले एक Cryptocurrency की Mining या निर्माण किया जाता है, तो इसे आम तौर पर centralized माना जाता है. जब decentralization के साथ implement किया जाता है, तो प्रत्येक Cryptocurrency distributed लेजर तकनीक के माध्यम से काम करती है, आमतौर पर इसे एक ब्लॉकचैन (Blockchain) कहा जाता है, जो public financial  लेनदेन डेटाबेस के रूप में काम करती है.

Bitcoin, पहली बार 2009 में ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी किया गया था, यह पहला decentralized Cryptocurrency  है। Bitcoin के जारी होने के बाद से, कई अन्य Cryptocurrency बनाई गई हैं। जिनके बार में आप आगे जानोगे. 

कुछ प्रमुख Cryptocurrencies 

1. Bitcoin (BTC)

मार्केट कैप: $821 Billion से अधिक

2009 में सतोशी नाकामोटो के तहत किसी के द्वारा बनाया गया, बिटकॉइन (BTC) मूल Cryptocurrency है. ज्यादातर  Cryptocurrency के साथ, BTC एक blockchain पर चलता है. 

Bitcoin की कीमत आसमान छू गई है क्योंकि यह बहुत famous हो गया है. पांच साल पहले, आप लगभग 500 डॉलर में बिटकॉइन खरीद सकते थे.

Read  Pi कॉइन माइन कैसे करे? || स्मार्टफोन में Pi कॉइन माइन कैसे करे?

30 सितंबर, 2021 तक, एक बिटकॉइन की कीमत $43,000 से अधिक थी. यानी करीब 8,600% की वृद्धि. 

2. Ethereum (ETH)

मार्केट कैप: $353 Billion से अधिक

Cryptocurrency हो या blockchain प्लेटफॉर्म दोनों पर Ethereum अपने programming developer का पसंदीदा है.

इथेरियम ने भी जबरदस्त वृद्धि का हुई है. केवल पाँच वर्षों में, इसकी कीमत लगभग $11 से बढ़कर लगभग $3,000 हो गई, जो 27, 000% से अधिक हो गई.

3. Tether (USTD)

मार्केट कैप: $68 Billion से अधिक

Cryptocurrency के कुछ अन्य रूपों से अलग, टीथर एक stable currency है, जिसका अर्थ है कि यह American Dollar सिद्धांत के रूप में माना गया है, इसका मतलब है कि टीथर का मूल्य अन्य Cryptocurrency की तुलना में अधिक उत्तम माना जाता है, और यह उन निवेशकों द्वारा पसंद किया जाता है जो अन्य Cryptocurrency की instability से परेशान रहते हैं.

4. Cardano (ADA)

मार्केट कैप: $67 Billion से अधिक

Cardano लेन-देन के समय में तेजी लाता है और Bitcoin जैसे प्लेटफार्मों में मौजूद लेनदेन में competition बनाये रखता है. Cardano smart contacts और decentralization प्रयोगों के कारण Ethereum की तरह भी काम करता है.

अन्य प्रमुख Cryptocoins की तुलना में Cardano के ADA टोकन में मामूली वृद्धि हुई है. 2017 में, ADA की कीमत $0.02 थी. 30 सितंबर 2021 तक इसकी कीमत 2.10 डॉलर थी. यह 10,500% से अधिक की वृद्धि है.

5. Binance (BNB)

मार्केट कैप: $64 Billion से अधिक

Binance Coin, Cryptocurrency का एक रूप है जिसका उपयोग आप Binance पर व्यापार करने और शुल्क का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े Crypto Exchange में से एक है।

2017 में लॉन्च होने के बाद से, Binance Coin ने Binance के एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर केवल Trades को सुविधाजनक बनाने के लिए अतीत का विस्तार किया है. अब, इसका उपयोग व्यापार, भुगतान या यहां तक ​​कि यात्रा की बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है। इसे अन्य प्रकार की Cryptocurrency, जैसे Ethereum या Bitcoin के लिए भी ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है।

Read  Pi कॉइन माइन कैसे करे? || स्मार्टफोन में Pi कॉइन माइन कैसे करे?

2017 में इसकी कीमत सिर्फ $0.10 थी; 30 सितंबर 2021 तक, यह 382, ​​000% से अधिक की बढ़त के साथ 382 डॉलर से अधिक हो गया था।

6.  Ripple (XRP)

मार्केट कैप: $44 Billion से अधिक

Ripple, एक digital technology और भुगतान करने वाली कंपनी के रूप में कुछ founders द्वारा बनाया गया था. XRP का उपयोग उस नेटवर्क पर विभिन्न currencies के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए किया जा सकता है, जिसमें FIAT currency और अन्य प्रमुख Cryptocurrency शामिल हैं.

2017 की शुरुआत में, XRP की कीमत $ 0.006 थी. 30 सितंबर, 2021 तक, इसकी कीमत $0.94 तक पहुंच गई, जो 15,700% से अधिक की वृद्धि के बराबर है.

7. Solana (SOL)

मार्केट कैप: $41 Billion से अधिक

Solana Decentralized Finance(DeFI) का प्रयोग करता है. यह decentralized app (DAP) और smart contacts के लिए updated है. Solana एक Hybrid proof of stake और proof of history method पर चलता है जो लेनदेन को जल्दी और सुरक्षित रूप से करने में मदद करता है। SOL, Solana का basic टोकन है.

2020 में लॉन्च किया गया, SOL की कीमत $0.77 से शुरू हुई। अगस्त 2021 तक, इसकी कीमत लगभग $140 थी, लगभग 18,000% का लाभ।

8. USD coin (USDC)

मार्केट कैप: $31 Billion से अधिक

Tether की तरह, USD coin (USDC) एक stable currency है, जिसका अर्थ है कि यह US Dollar द्वारा supported है और इसका मतलब 1 USD – 1 USDC के बराबर है। USDC Ethereum द्वारा operate किया जाता है, और आप लेनदेन को पूरा करने के लिए USD coin  का उपयोग कर सकते हैं।

9. Polkadot (DOT)

मार्केट कैप: $28 Billion से अधिक

Cryptocurrency किसी भी संख्या में Blockchain का उपयोग कर सकती है. Polkadot का काम एक Cryptocurrency network बनाकर उन्हें एक साथ रखना है जिससे अलग-अलग Blockchain एक साथ काम कर सकें। यह process बताती है कि Crypto system kaise  काम करता है.

2020 में Polkadot के लॉन्च के बाद से प्रभावशाली वृद्धि हुई है। सितंबर 2020 और 30 सितंबर, 2021 के बीच, इसकी कीमत 872% बढ़ी, $ 2.93 से $ 25.61 तक.

Read  Pi कॉइन माइन कैसे करे? || स्मार्टफोन में Pi कॉइन माइन कैसे करे?

10. Dogecoin (DOGE)

मार्केट कैप: $26 Billion से अधिक

Elon Musk जैसी मशहूर हस्तियों और अरबपतियों की बदौलत Dogecoin एक trending विषय बन गया है. 2013 में एक मजाक(Meme) के रूप में प्रसिद्ध, डॉगकोइन तेजी से एक प्रमुख Cryptocurrency विकल्प बन गया, कई अन्य Cryptocurrency से अलग, जैसे कि Bitcoin 20 Million हैं , वही Dogecoin की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

Cryptocurrency के फायदे

  • क्रिप्टोकररेंसी bank पर निर्भर नही है.
  • Cryptocurrency एक digital currency है. 
  • आप घर बैठे Cryptocurrency खरीद या बेच सकते है.
  • क्रिप्टोकररेंसी को चोरी करना लगभग impossible है.
  • Cryptocurrency को सरकार control नही करती है

Cryptocurrency के  नुकसान

  • क्रिप्टोकररेंसी को hack किया जा सकता है.

  • Cryptocurrency की price में बहुत ज्यादा उछाल आता रहता है. 
  • क्रिप्टोकरेंसी का इस्तमाल illegal activity में होने लगा है जैसे drugs, weapons और अवैध लेनदेन आदि.
  • Cryptocurrency का transaction reverse नही होता है.
  • Cryptocurrency में risk भी अधिक होता है.

कुछ मुख्य प्रश्न 

Q. इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

A. Officially भारत की कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी नही है .

Q. सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

A. Ripple, Dogecoin, Wink etc.

Q. क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

A. Cryptocurrency का भविष्य आंकना बहुत मुश्किल है .

Q. क्या क्रिप्टो करेंसी भारत में वैध है?

A. RBI Cryptocurrency के समर्थन मे नहीं है लेकिन हां आप online खरीद या बेच सकते है .

Q. क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है?

A. मुख्य Cryptocurrencies blog में mention है ध्यान से पढ़े.

Q. क्या बिटकॉइन सेफ है?

A. जी हां काफी हद तक Bitcoin safe है.

Q. बिटकॉइन का मालिक कौन है?

A. Bitcoin के मालिक Satoshi Nakamoto है जो जापान के रहने वाले है .

Q. बिटकॉइन में कैसे निवेश करें?

A. आप app के जरिए Bitcoin ख़रीद सकते है जैसे Coinswitch, WazirX, Binance etc.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.