Home » Price Prediction » क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के 5 कारण | Crypto Volatile Kyo Hai?
cryptocurrency-volatile-kyo-hai-hindi

क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के 5 कारण | Crypto Volatile Kyo Hai?

Spread the love

क्रिप्टो करेंसी का नाम तो आपने सुना ही होगा. क्रिप्टो करेंसी आज एक बढ़ती टेक्नोलॉजी हैं. आज लोग क्रिप्टोकरेंसी को और करीब से जानना चाहते हैं.

परन्तु लोगो को सिर्फ इसके फायदे नजर आते हैं, नुकसान नजर नहीं आते. इसमें जितना फायदा हो सकता हैं, उतना ही नुकसान भी हो सकता हैं. क्रिप्टो के दाम बहुत तेजी से बढ़ते व घटते हैं.

आज इस ब्लॉग में हम आपको क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के सटीक 5 कारण बताएंगे. चलिए शुरू करते हैं.. 

कारण 1- नए क्रिप्टो का लॉन्च 

क्रिप्टो में उछाल-गिराव का एक कारण रोज नए क्रिप्टो करेंसी का मार्किट में लॉन्च होना है. नई क्रिप्टो को मार्टेक मे शामिल होने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और समय की बेहद कमी हैं.

नए क्रिप्टो के लॉन्च होने पर मार्किट में अफरा तफरी मच जाती हैं. फ़लस्वरूप, बाजार के साथ-साथ इन्वेस्टर्स क्रिप्टो का भविष्य का अनुमान लगाकर मोटी रकम लगा देते हैं. 

Read  Ripple *XRP* Kya Hai? | रिप्पल Top 5 Mein Kaise? | (XRP) | Hindi

इससे मार्किट का बैलेंस बिगड़ जाता हैं और कीमतों में उछाल या गिराव आता हैं.

कारण 2- क्रिप्टो का विस्तार 

पिछले कुछ सालो में क्रिप्टो पैसे इन्वेस्ट करने का एक मुख्य ऑप्शन बना गया हैं. हालांकि, एक इन्वेस्टमेंट के रूप में, वे लोकप्रिय इन्वेस्टमेंट जैसे सोने या म्यूच्यूअल फंड्स जैसी लोकप्रिय नहीं हैं.

बढ़ते हुए चलन के बावजूद क्रिप्टो का पूरी तरह से विस्तार नहीं हुआ हैं.

कई बार क्रिप्टोकरेंसी जैसे एथेरेयम को हैक भी किया जा चूका हैं. जिसके कारण क्रिप्टो के दाम में भरी गिराव आया था. यह एक चिंता का विषय हैं. क्रिप्टो को और भी विस्तार की जरुरत हैं.

कारण 3- सोशल मीडिया 

घटनाओं या लोगों का सोशल मीडिया को प्रभावित करने से उछाल-गिराव का खतरा बढ़ सकता है. उसी तरह जब कोई फेमस व्यक्ति या निवेशक किसी कंपनी के शेयर खरीदता है, तो उन शेयरों की कीमतों में वृद्धि होने की संभावना रहती है.

यही कारण है कि, जब टेस्ला ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को अब भुगतान करने के तरीके के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा, तो बिटकॉइन की कीमत गिर गई. हालाँकि, जब टेस्ला के प्रमुख एलोन मस्क ने अपने ट्वीट में “डॉग कॉइन” लिखा तो डॉगकोइन का मूल्य बढ़ गया.

Read  Ripple *XRP* Kya Hai? | रिप्पल Top 5 Mein Kaise? | (XRP) | Hindi

कारण 4- भेड़चाल

क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्किट में अक्सर भेड़चाल देखी जाती हैं. ज्यादातर इन्वेस्टर्स अभी भी इस नए टेक्नोलॉजी को समझ रहे हैं. वे एक्सपर्ट नहीं हैं, उन्हें नही पता उनकी इन्वेस्टमेंट का कल क्या होगा. वे जिसे फॉलो करते है जैसे- एलोन मस्क उसी को देखते हुए क्रिप्टो खरीदते या बेचते हैं.

यह भी एक बड़ा कारण हैं क्रिप्टो की कीमतों में उछाल या गिराव का.

कारण 5- सही आकलन

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार अभी भी काफी बिखरा हुआ है. उदहारण के लिए अगर किसी व्यक्ति को सोने में इन्वेस्ट करना है, तो वह आसानी से इन्वेस्ट कर सकता हैं.

लेकिन यहा 7,000 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी हैं और उनमें से कई काफी पुरानी हैं. क्रिप्टोकरेंसी का सही आकलन करना काफी मुश्किल है.

इससे इन्वेस्टर्स के लिए प्रत्येक निवेश के जोखिम और रिटर्न का सही आकलन करना मुश्किल हो जाता है.

आखरी सलाह

ये सभी कारक एक साथ क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में उछाल-गिराव में योगदान करते हैं. समय के साथ, जैसे-जैसे क्रिप्टो मार्किट का विस्तार होता जायेगा, यह प्लेटफार्म और अधिक स्थाई हो जायेगा.

फलसवरूप हमें क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों में कम उछाल-गिराव देखने को मिलेगा. इस बीच, इन्वेस्टर्स को सावधान रहने की जरूरत है साथ ही कम समय के लिए क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट न करे.

Read  Ripple *XRP* Kya Hai? | रिप्पल Top 5 Mein Kaise? | (XRP) | Hindi

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.