Home » Price Prediction » Ripple *XRP* Kya Hai? | रिप्पल Top 5 Mein Kaise? | (XRP) | Hindi
ripple-kya-hai-xrp-kya-hai

Ripple *XRP* Kya Hai? | रिप्पल Top 5 Mein Kaise? | (XRP) | Hindi

Spread the love

Ripple (XRP) भुगतान (लेनदेन) के लिए बनाई गई एक cryptocurrency है. XRP लेजर based डिजिटल currency है – एक open-source, पूरी तरह से secure और decentralized ब्लॉकचेन तकनीक जो 3-5 सेकंड में लेनदेन का निपटान कर सकती है.

XRP को centralized medium यानि bank या government की आवश्यकता के बिना सीधे भेजा जा सकता है, जिससे यह दो अलग-अलग currency को जल्दी और कुशलता से भेज सकता है और एक सुविधाजनक साधन बन जाता है.

Ripple (XRP) क्या है?

Ripplenet, Ripple के पीछे की technology की कंपनी है। 2010 से, Ripple Labs, RippleNet का निर्माण और सुधार कर रही है.

XRP ने कई कंपनियों को अपने फंड को एक देश से दूसरे देश transfer करने में मदद की है, जिससे उन्हें लेनदेन को बेहतर ढंग से ट्रैक करने और instant भुगतान प्राप्त करने करने में मदद मिली है.

2016 में, वैश्विक मनी ट्रांसफर कंपनी मनीग्राम ने 890 मिलियन अमेरिकी डॉलर में रिपल को खरीद लिया.

अक्टूबर 2017 में, बिटकॉइन एक्सचेंज (बिटफिनेक्स) ने अपने XRP को अपने एफएक्स बाजार में एकीकृत करने के लिए Ripple के साथ साझेदारी की घोषणा की.

वर्तमान में, रिपल यू.एस. वित्तीय संस्थान, यूएसएए के साथ भी काम कर रहा है, ताकि यू.एस. में बैंक ग्राहकों को दुनिया भर के स्थानों के सदस्यों को भुगतान करने में मदद मिल सके.

Read  क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के 5 कारण | Crypto Volatile Kyo Hai?

Ripple (XRP) का इतहास

Ripple की स्थापना 2012 में याहू के पूर्व कार्यकारी ब्रैड गारलिंगहाउस और ऑनलाइन फाइल स्टोरेज सेवा रैपिडशेयर के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन द्वारा की गई थी. उनकी अवधारणा सरल थी: इंटरनेट भुगतान धीमा और महंगा था और रिपल इसे बदल सकता था. उस समय, रिपल को एक multinational भुगतान कंपनी के रूप में जाना जाता था जो USA और जापान के बीच लेनदेन को संभालती थी.

कंपनी ने US बैंक सैंटेंडर जैसे संगठनों और जापान में कई अन्य संगठनों के साथ सौदों पर हस्ताक्षर किए थे. पिछले छह महीनों में, रिपल ने वित्तीय उद्योग को रोकने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं.

12 जनवरी, 2018 को, XRP ने पहली बार $ 1 का record तोड़ा. कारण: इसमें बहुत अधिक निवेश प्राप्त हुआ.

Ripple (XRP) कैसे काम करता है?

XRP लेजर एक decentralized और बिना अनुमति वाला ब्लॉकचेन है, जिसका अर्थ है कि इसे बिना सर्वर के चलाया जा सकता है. एक्सआरपी लेजर यह सुनिश्चित करने के लिए कई स्मार्ट methods का समर्थन करता है कि XRP लेजर पर किया गया प्रत्येक लेनदेन सुरक्षित है. XRP लेजर की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मूल्य को एक पार्टी से दूसरे पक्ष में transfer करना है. हालांकि, XRP के अन्य कार्यों में व्यापार, भुगतान भेजना और एक देश से बाहर भुगतान करना शामिल है.

Ripple को instant लेनदेन के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसका अर्थ है कि XRP पर लेनदेन शुल्क बहुत कम है. इसका मतलब यह है कि लेन-देन के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होगी और इसमें कम समय लगता है.

Read  क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के 5 कारण | Crypto Volatile Kyo Hai?

Ripple (XRP) में निवेश क्यों करें?

Cryptocurrency बाजार $800 बिलियन का व्यवसाय है और बढ़ रहा है. Cryptocurrency के रूप में इस बाजार में XRP की एक महत्वपूर्ण position है. विश्व बैंक का अनुमान है कि 2 अरब लोग जो money transfer करते हैं वे अनौपचारिक और पुराने भुगतान menthod का उपयोग कर रहे हैं. ये अक्सर नकद भुगतान होते हैं और वे महंगे होते हैं, जो कि वे जो हो सकते हैं उसका 20 प्रतिशत अधिक खर्च करते हैं.

Ripple (XRP) कैसे खरीदें?

XRP का कारोबार अलग-अलग तरीकों से किया जाता है: एक्सआरपी खरीदने का सबसे आसान तरीका cryptocurrency एक्सचेंज का उपयोग करना है. XRP की पेशकश करने वाले प्रमुख एक्सचेंजों में Binance, Bitfinex, HitBTC, Okcoin और Tidex शामिल हैं.

Ripple खरीदने का दूसरा तरीका इसे वॉलेट से खरीदना है. XRP टोकन ऊपर दिए गए एक्सचेंजों पर या वॉलेट से खरीदे जा सकते हैं. वॉलेट से एक्सआरपी खरीदते समय, उपयोगकर्ता अपना गोपनीयता स्तर निर्धारित कर सकते हैं और यह नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके लिए कौन सी जानकारी उपलब्ध है. एक्सआरपी कहां स्टोर करें एक्सआरपी स्टोर करके, आप भविष्य में खुद को भुगतान प्राप्त करने की अनुमति दे रहे हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आप कॉइनबेस का उपयोग करते हैं, तो आप अपने बैंक खाते में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं या अपने बैंक खाते से फंड को एक्सचेंज में भेज सकते हैं और XRP के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं.

Read  क्रिप्टोकरेंसी में उछाल-गिराव के 5 कारण | Crypto Volatile Kyo Hai?

निष्कर्ष

मुझे लगता है कि Ripple (XRP) का मूल्यांकन करने के दो मुख्य कारण इस प्रकार हैं:

निरंतर वृद्धि और विकास:

अधिक से अधिक क्षमताओं को शामिल करने के लिए XRP लेजर को लगातार विकसित किया जा रहा है. वे न केवल उपयोगकर्ताओं को एक्सआरपी का अधिक कुशलता से उपयोग करने में मदद करने के लिए और अधिक सुविधाएँ जोड़ सकते हैं, बल्कि वे लेनदेन की गति को भी बढ़ा सकते हैं.

सहमति और नियंत्रण:

एक्सआरपी लेजर पर सभी लेनदेन कंप्यूटर के नेटवर्क द्वारा सत्यापित किए जाते हैं. इसका मतलब है कि सिस्टम आंतरिक रूप से सुरक्षित और पारदर्शी है, जिसमें कोई बिचौलिए नहीं हैं. संक्षेप में, XRP निवेश करने के लिए एक शानदार संपत्ति है.

उच्च स्तर के जोखिम वाले निवेशकों के लिए, मेरा सुझाव है कि प्रवेश करने से पहले कीमत बढ़ने की प्रतीक्षा करें. यदि आपके पास धैर्य है और लहर की सवारी करने में सक्षम हैं, तभी यह लाभ का एक अनोखा अवसर है.

आशा करता हु हमारा Blog आपको पसंद आया होगा. अगर आपको कोई query है कृपया comment box में mention करे आपको उत्तर जरूर मिलेगा.
Cryptocurrency से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी website Cryptopedia.co.in को जरूर Subscribe करे धन्यवाद..............

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.